वयस्क बच्चो के लिए क्रेडिट टिप्स (Credit Score For Teenager in Hindi)

Credit Score For Teenager in Hindi
Credit Score For Teenager in Hindi

 जो कोई भी क्रेडिट कार्ड, कार ऋण, अपार्टमेंट और बहुत कुछ के लिए आवेदन करना चाहता है, उसके लिए मजबूत क्रेडिट आवश्यक है। अभी क्रेडिट बनाना सीखना वयस्क बच्चो को भविष्य में मदद करेगा। वयस्क बच्चो के साथ साझा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्रेडिट युक्तियों में वे कारक शामिल हैं जो क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करते हैं, क्रेडिट रिपोर्ट कैसे पढ़ें, क्रेडिट इतिहास को समझें और क्रेडिट बनाने के तरीके।

क्रेडिट रिपोर्ट क्या है?

क्रेडिट रिपोर्ट वित्तीय संस्थानों, क्रेडिट कार्ड कंपनियों, संग्रहण एजेंसियों और सरकारों सहित कई स्रोतों से किसी के क्रेडिट इतिहास का दस्तावेजीकरण करता है।

आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में ऋणदाता का नाम, क्रेडिट का प्रकार (जैसे कार ऋण या क्रेडिट कार्ड), क्रेडिट कब जारी किया गया था, क्रेडिट सीमा, ऋण पर वर्तमान शेष और ऋण का भुगतान इतिहास जैसी जानकारी शामिल होती है। एक क्रेडिट रिपोर्ट में उधारकर्ता के ऋण से संबंधित किसी भी दिवालियापन और वसूली कार्यों की जानकारी भी शामिल होती है।

तीन क्रेडिट रिपोर्ट एजेंसियां ​​हैं जो क्रेडिट रिपोर्ट पर जानकारी संकलित करती हैं- इक्विफैक्स, एक्सपेरियन और ट्रांसयूनियन– और उपभोक्ता उन रिपोर्ट की प्रतियां प्राप्त कर सकते हैं।

क्रेडिट स्कोर क्या है?

विश्वस्तता की परख आमतौर पर 300 और 850 के बीच एक तीन अंकों की संख्या होती है जो आपके क्रेडिट जोखिम का त्वरित अनुमान प्रदान करती है। यह एक क्रेडिट रिपोर्ट की जानकारी पर आधारित है।

जैसे ही आपके वयस्क बच्चे क्रेडिट का उपयोग करना शुरू करते है, वे एक क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर विकसित करेंगे।

क्रेडिट स्कोर की गणना पांच अलग-अलग श्रेणियों का मूल्यांकन करके की जाती है: 

  1. भुगतान इतिहास
  2. बकाया राशि
  3. क्रेडिट इतिहास की लंबाई
  4. नया क्रेडिट 
  5. क्रेडिट मिश्रण

क्रेडिट स्कोर की गणना करते समय भुगतान इतिहास सबसे बड़ा कारक होता है। छूटे हुए या देर से भुगतान का क्रेडिट स्कोर पर स्थायी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा जिससे उलटने में महीनों या साल लग सकते हैं।

अपने वयस्क बच्चो को समय पर बिलों का भुगतान करना सिखाने से उन्हें भुगतान न चूकने की आदत डालने में मदद मिलेगी। इससे उन्हें भविष्य में क्रेडिट कार्ड, ऋण, बंधक और बहुत कुछ पर भुगतान के लिए तैयार होने में मदद मिल सकती है – ये सभी चीजें उनके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करेंगी।

क्रेडिट स्कोर कैसे पढ़ें?

आप अपना क्रेडिट स्कोर जैसी निःशुल्क साइटों के माध्यम से पा सकते हैं श्रेय कर्म, लेकिन यदि आपके पास बैंक खाता या क्रेडिट कार्ड है, तो आप अपना क्रेडिट स्कोर अपने ऑनलाइन खाते या मोबाइल ऐप पर पा सकते हैं।

क्रेडिट स्कोर 300-850 के बीच होते हैं, और उन संख्याओं के बीच में बकेट होते हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि आपका स्कोर खराब, उचित, अच्छा, बहुत अच्छा या उत्कृष्ट है। यहां बताया गया है कि FICO स्कोर और Vantage Scores को कैसे विभाजित किया जाता है:

FICO क्रेडिट स्कोर रेंज
स्कोर रेंजFICO स्कोर
Poor300-579
Fair580-669
Good670-739
Very Good 740-799
Excellent 800-850
विंटेज स्कोर क्रेडिट स्कोर रेंज
स्कोर रेंजविंटेज स्कोर
सबप्राइम300-600
प्राइम के पास601-660
मुख्य661-780
सुपर प्राइम781-850

उदाहरण के लिए, यदि आप अपना क्रेडिट स्कोर देखते हैं और देखते हैं कि यह 750 है, तो इसका मतलब है कि आप इसमें शामिल हैं बहुत अच्छी या प्राइम क्रेडिट स्कोर रेंज FICO और Vantage Score दोनों के लिए। 

और मान लीजिए कि आप अपने बैंक के माध्यम से व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करना चाहते हैं। यदि आपका बैंक कहता है कि सबसे कम ब्याज दरें बहुत अच्छे क्रेडिट स्कोर या उससे अधिक वाले उधारकर्ताओं पर लागू हो सकती हैं, तो आप आवेदन करने के लिए पात्र होंगे और संभावित रूप से उस ऋण के लिए कम ब्याज दर सुरक्षित कर सकते हैं। अपने वयस्क बच्चो को इतनी जल्दी पढ़ाने से उन्हें यह जानने में मदद मिल सकती है कि वे कब क्रेडिट या ऋण के लिए पात्र हो सकते हैं।

क्रेडिट स्कोर क्यों महत्वपूर्ण है?

वयस्क बच्चे इस बात को जल्दी सीख सकते हैं कि क्रेडिट बनाना और क्रेडिट स्कोर होना आवश्यक है ताकि ऋणदाता यह निर्धारित कर सकें कि ऋण या क्रेडिट कार्ड आवेदन को मंजूरी दी जाए या नहीं।

कुछ नियोक्ता नौकरी के लिए आवेदन करते समय आपके क्रेडिट स्कोर की भी जांच कर सकते हैं। और बीमा कंपनियों के लिए कार बीमा दरें निर्धारित करते समय क्रेडिट स्कोर की जांच करना आम बात है।

वयस्क बच्चो के लिए क्रेडिट टिप्स (क्रेडिट स्कोर कैसे बनाएं)

क्रेडिट स्कोर बनाते समय वयस्क बच्चो को स्वस्थ वित्तीय आदतें सीखकर शुरुआत करनी चाहिए। यह वयस्क बच्चो के लिए यह सीखने का एक अच्छा समय है कि बजट कैसे बनाया जाए और उस पर कायम कैसे रहा जाए। यह जानने से कि उन्हें कितना पैसा खर्च करना है, उन्हें समय पर बिलों का भुगतान करना सीखने में काफी मदद मिलती है – एक मजबूत क्रेडिट इतिहास और स्कोर बनाने में एक महत्वपूर्ण कारक। 

एक बार जब वे क्रेडिट के लिए आवेदन करना और उसका उपयोग करना शुरू कर देते हैं, तो प्रभावी ढंग से अपने पैसे का बजट बनाने से वयस्क बच्चो को उस ऋण को चुकाने के रास्ते पर बने रहने में मदद मिल सकती है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे वयस्क बच्चे क्रेडिट स्कोर बनाना शुरू कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड से शुरुआत करें

एक अच्छा पहला कदम वयस्क बच्चो से एक चेकिंग खाता खुलवाना है जिसमें एक डेबिट कार्ड शामिल हो। कई वित्तीय संस्थानों के पास है छात्र चेकिंग खाता इस उद्देश्य से।

अधिकांश डेबिट कार्ड क्रेडिट बनाने में मदद नहीं करते हैं क्योंकि खर्च क्रेडिट रिपोर्ट में दिखाई नहीं देता है। हालांकि, कुछ डेबिट कार्ड हैं जो क्रेडिट बनाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन साइन अप करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप और आपके वयस्क बच्चे जानते हैं कि वे कैसे काम करते हैं।

एक डेबिट कार्ड जो क्रेडिट बनाने में मदद नहीं करता है, वह अभी भी वयस्क बच्चो को पैसे का बजट और प्रबंधन करना सिखाएगा जो लंबी अवधि के लिए अच्छा क्रेडिट बनाने के लिए आवश्यक है।

क्रेडिट कार्ड आज़माएं

आपके वयस्क बच्चे 18 वर्ष का हो गये, हाई स्कूल से स्नातक हैं, या कॉलेज जाते हैं, इस बात की अच्छी संभावना है कि उन्हें बहुत सारे क्रेडिट कार्ड ऑफ़र प्राप्त होंगे, इसलिए ऐसा होने से पहले उन्हें इस वित्तीय उत्पाद के बारे में शिक्षित करना महत्वपूर्ण है। बुनियादी क्रेडिट कार्ड से शुरुआत करें सुरक्षित क्रेडिट कार्ड ताकि वे सीख सकें कि अपनी क्रेडिट सीमा और बजट भुगतान कैसे प्रबंधित करें, और जानें कि क्रेडिट कार्ड ब्याज और विलंब शुल्क कैसे काम करते हैं।

हालाँकि कुछ वित्तीय विशेषज्ञ इस दृष्टिकोण की सलाह देते हैं, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि वयस्क बच्चो को अभी भी कार्ड के उपयोग के लिए जिम्मेदार होने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, यदि प्राथमिक कार्ड उपयोगकर्ता का क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है, तो अधिकृत उपयोगकर्ता प्रभावित हो सकता है।

 यदि आप किसी वयस्क बच्चे को अधिकृत उपयोगकर्ता के रूप में जोड़ने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले यह जानने के लिए अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी से संपर्क करें कि यह कैसे काम करता है और क्या इससे वयस्क बच्चे को क्रेडिट बनाने में मदद मिलेगी या नहीं।

किस्त ऋण पर विचार करें

कार, ​​कंप्यूटर या गेमिंग कंसोल जैसी खरीदारी के लिए ऋण लेना एक अन्य वित्तीय उत्पाद है जिसका उपयोग एक वयस्क बच्चे क्रेडिट बनाने के लिए कर सकता है।

ये ऋण बजट भुगतान के लिए एक स्पष्ट समयरेखा प्रदान करते हैं क्योंकि इनमें अक्सर 12 या 24 महीने जैसी निर्दिष्ट समय सीमा के लिए मासिक भुगतान तय होता है। राशियाँ अक्सर कम भी होती हैं, जैसे  रु.10,000 से रु.50,000 । ऋण के लिए समय पर भुगतान करने से क्रेडिट बनाने और वयस्क बच्चे के क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

बिना क्रेडिट इतिहास वाले वयस्क बच्चे

वयस्क बच्चों के लिए क्रेडिट बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण चेतावनी:- नाबालिग वयस्क बच्चो को कानूनी तौर पर क्रेडिट कार्ड या स्वयं ऋण लेने की अनुमति नहीं है। कुछ वित्तीय संस्थान और क्रेडिट कार्ड कंपनियां किसी वयस्क बच्चे को किसी आवेदन पर सह-हस्ताक्षरकर्ता रखने की अनुमति दे सकती हैं, लेकिन, इन मामलों में भी, वयस्क बच्चे की उम्र आमतौर पर कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

संबंधित सवाल – FAQ

मैं 16 साल की उम्र में क्रेडिट कैसे स्थापित कर सकता हूँ?

वयस्क बच्चे 18 वर्ष की आयु तक कानूनी तौर पर अपना क्रेडिट बनाने में असमर्थ हैं। हालांकि, 16 साल की उम्र में, वे अच्छी वित्तीय आदतें सीखना शुरू कर सकते हैं जैसे कि बजट बनाना और चेकिंग खाते पर डेबिट कार्ड का उपयोग करके अपने पैसे का प्रबंधन करना। यह संभव है कि माता-पिता अपने वयस्क बच्चे को क्रेडिट कार्ड या किस्त ऋण में जोड़ने में सक्षम हो सकते हैं, जो क्रेडिट बनाने में मदद कर सकता है

आपका क्रेडिट क्या बनाता है?

क्रेडिट कार्ड या किस्त ऋण जैसे क्रेडिट के लिए आवेदन करना पहला कदम है। समय पर भुगतान के साथ सहमति के अनुसार उस ऋण का भुगतान करने से अच्छा क्रेडिट बनाने में मदद मिलेगी। क्रेडिट का मिश्रण – जैसे क्रेडिट कार्ड, कार ऋण और बंधक भुगतान – भी आपको अच्छा क्रेडिट बनाने में मदद कर सकता है

यदि मेरा कोई क्रेडिट इतिहास नहीं है तो मैं क्या करूँ?

यदि आपके पास है कोई क्रेडिट इतिहास नहीं, आपको क्रेडिट कार्ड या ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करने में सहायता के लिए एक सह-हस्ताक्षरकर्ता को सूचीबद्ध करने की आवश्यकता हो सकती है। अनिवार्य रूप से, सह-हस्ताक्षरकर्ता के क्रेडिट इतिहास का उपयोग ऋण पर जोखिम का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है, इसलिए अच्छे क्रेडिट और समय पर भुगतान करने के रिकॉर्ड वाले सह-हस्ताक्षरकर्ता को ढूंढना महत्वपूर्ण है

संबोधन

जैसे-जैसे वयस्क बच्चे जीवन में आगे बढ़ते हैं, उन्हें कार या घर का वित्तपोषण करने, किफायती कार बीमा खरीदने या संभवतः नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए एक अच्छे क्रेडिट इतिहास की आवश्यकता होगी। इसलिए, उनके लिए अच्छी बजटिंग और धन प्रबंधन की आदतें जल्दी सीखना महत्वपूर्ण है, और कर्ज चुकाने और अच्छा क्रेडिट बनाने के लिए समय पर भुगतान करने के लिए उन आदतों का उपयोग करें। वयस्क बच्चो को अभी पैसे के बारे में पढ़ाना उन्हें भविष्य में वित्तीय सफलता के लिए तैयार करेगा।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *